भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण विभाग का दल भोजशाला में 28 दिन से कर रहा सर्वे

धार

धार की ऐतिहासिक भोजशाला में सर्वे का आज 28 वां दिन है। सर्वे के लिए भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण विभाग का दल सुबह भोजशाला में प्रवेश कर गया। उच्‍च न्‍यायालय के निर्देश पर भोजशाला का सर्वे किया जा रहा है।

आठ बजे से कुछ क्षण पहले ही टीम भोजशाला पहुंच गई थी। सर्वे दल में 15 अधिकारी और 25 मजदूर शाम‍िल हैं। उल्‍लेखनीय है कि कल भोजशाला में परिसर परिसर के बाहर गर्भ गृह के सामने हवन कुंड के समीप सर्वे का कार्य किया गया। दरगाह के समीप और अकल कुईया का सर्वे भी टीम ने किया था।

भोजशाला में सर्वे का आज 28 वां दिन
भोजशाला में गर्भगृह के सामने उत्खनन में कई पत्थर, भित्ति चित्र, मूर्ति मिलने के बात दावेदारों ने बताई थी हालांकि ये पत्थर, भित्ति चित्र और मूर्ति कौन सी शैली के हैं इनकी लेबोरेटरी में जांच होगी उसके बाद ही पता लगेगा।

विगत दिनों पीछे की ओर भी दो वाॅल, एक बिंब और खो मिलने की बात सामने आई थी।
भारतीय पुरातत्‍व सवेक्षण दल के अधिकारियों का भोजशाला में सर्वे को लेकर अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है। सर्वे के दौरान सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए गए हैं।
हिंदू याचिकाकर्ता आशीष गोयल एवं भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक गोपाल शर्मा के साथ ही मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद भी भोजशाला में आज सर्वे दल के साथ पहुंचे हैं।
सर्वे टीम 50 मीटर के एरिया में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वे कर रही है। कल गोपाल शर्मा ने बताया था कि लगभग 10 मीटर के एरिया में टीम द्वारा अभी तक सर्वे किया गया है। अभी बहुत काम बाकी है। मुस्लिम पक्षकार ने भी बताया था कि तकरीबन 40 फीसद ही काम हुआ है। बहुत काम बाकी है ।
29 अप्रैल को उच्च न्यायालय में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों को अपने रिपोर्ट प्रस्तुत करना है हो सकता है कि एएसआई सर्वे की अवधि बढ़ाने के लिए उच्च न्यायालय में आवेदन दे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button